Monday, December 3, 2018

Interrogative Negative Sentences (प्रश्नवाचक वाक्य)

Part  -  9


Use of was were Interrogative Negative Sentences (प्रश्नवाचक वाक्य)



Memorable Points :


1. I, he, she, it, this, that तथा अन्य Singular subjects के साथ was का प्रयोग होता है.

2. We, you, they, these, those तथा अन्य plural pronouns के साथ were का प्रयोग होता है.

3. Interrogative Sentences बनाने के लिए was/ were को वाक्य के प्रारंभ में लगाया जाता है.

Rule :- Was/Were + Sub + not  + Noun/Adjective/Pronoun

Example :- 


  1. Was this not a fan. (क्या यह एक पंखा नहीं था। )
  2. Was this not cooler. ( क्या यह कूलर नहीं था।)
  3. Was this not a car. ( क्या यह कार नहीं था।)
  4. Was this not a book. (क्या यह एक किताब नहीं थी।)
  5. Was this not cloth. (क्या यह कपडा नहीं था।)
  6. Was this not chair. (क्या यह कुर्सी नहीं थी।)
  7. Was this not a table. (क्या यह एक मेज नहीं थी।)
  8. Was this not sleeper. (क्या यह चप्पल नहीं थी।)
  9. Was these not parents of Ram.                                 ( क्या ये राम के माता-पिता नहीं थे।)
  10. Was he not a doctor. ( क्या यह एक डॉक्टर नहीं था।)
  11. Was I not a engineer. (क्या मैं इंजीनियर नहीं था।)
  12. Was I not a teacher. (क्या मैं एक अध्यापक नहीं था।)
  13. Was I not a student. (क्या मैं एक छात्र नहीं था।)
  14. Was my name not shyam.(क्या मेरा नाम नहीं श्याम था।)
  15. Was this not him food.  ( क्या यह उसका खाना नहीं था।)
  16. Was Seema not her friend. ( क्या सीमा उसकी सहेली थी।)
  17. Was Ramesh not intelligent. ( क्या रमेश होशियार नहीं था।)
  18. Was that not the food. (क्या वह खाना नहीं था।)
  19. Was this not my book. (क्या ये मेरी किताब नहीं थी।)
  20. Was I not a poor. (क्या मैं गरीब नहीं था।)
  21. Were those not Clothe clean. (क्या ये साफ कपडे नहीं थे।)
  22. Was this not her kite. (क्या यह उसकी पतंग नहीं थी।)
  23. Was that not a Glass.. (क्या वह गिलास नहीं था।)
  24. Were you not illiterate. ( क्या तुम अनपढ़ नहीं थे।)
  25. Were you not fool.   (क्या तुम मूर्ख नहीं थे।)
  26. Were  you not my relative. (क्या तुम मेरे रिश्तेदार नहीं थे।)
  27. Were they not ugly.  (क्या तुम बदसूरत नहीं थे।)
  28. Were they not your sister. (क्या वे तुम्हारी बहिनें नहीं थीं।)
  29. Were those not my pencil. (क्या वो मेरी पेंसिल नहीं थीं।)
  30. Were these not my watch. (क्या ये मेरी घड़ीयां नहीं थीं।)
  31. Was this not your bicycle. (क्या ये तुम्हारी साईकल नहीं थी।)
  32. Was the Raja not my friend. (क्या राजा मेरा दोस्त नहीं था।)
  33. Was this not my factory. (क्या यह मेरी फैक्टरी नहीं थी।)
  34. Was this not my laptop. (क्या ये मेरा लैपटॉप नहीं था।)
  35. Were these not my cow. ( क्या ये गाय मेरी नहीं थीं।)
  36. Was this not my towel . ( क्या वो तौलिया मेरा नहीं  था।)
  37. Were these not my books. (क्या ये मेरी किताबें नहीं थीं।)
  38. Was this not a thief. (क्या ये चोर नहीं था।)
  39. Were those not my books. (क्या वो मेरी किताबें नहीं थीं।)
  40. Was this not a old chair. (क्या ये पुरानी कुर्सी नहीं थी।)

No comments:

Post a Comment

रोज बोले जाने वाले इंग्लिश वर्ड

DAILY USES WORD Whichever जो भी , कोई , जो जो However              फिर भी ...