Saturday, December 1, 2018

Interrogative Negative Sentences




Interrogative Negative Sentences        (प्रश्नवाचक वाक्य)

Rule :- Is/Am/Are + Sub + Not + Noun/Adjective/Pronoun

Example :- 



  1. Is this not a fan. (क्या यह एक नहीं पंखा है। )
  2. Is this not cooler. ( क्या यह कूलर नहीं है।)
  3. Is this not a car. ( क्या यह कार नहीं है।)
  4. Is this not a book. (क्या यह एक किताब नही है।)
  5. Is this not cloth. (क्या यह कपड़े नहीं है।)
  6. Is this not chair. (क्या यह कुर्सी नहीं है।)
  7. Is this not a table. (क्या यह एक मेज नहीं है।)
  8. Is this not sleeper. (क्या यह चप्पल नहीं है।)
  9. Is these parents not of Ram.( क्या ये राम के माता-पिता नहीं हैं।)
  10. Is he not a doctor. ( क्या यह एक डॉक्टर नहीं है।)
  11. Am I not a engineer. (क्या मैं इंजीनियर नहीं हूँ।)
  12. Am I not a teacher. (क्या मैं एक अध्यापक नही हूँ।)
  13. Am I not  a student. (क्या मैं एक छात्र नहीं हूँ।)
  14. Is my name not Shyam.(क्या मेरा नाम श्याम नही है।)
  15. Is this not him food.  ( क्या यह उसका खाना नही है।)
  16. Is Seema not her friend. ( क्या सीमा उसकी सहेली नहीं है।)
  17. Is Ramesh not intelligent. ( क्या रमेश होशियार नहीं है।)
  18. Is that not the food. (क्या वह खाना नहीं है।)
  19. Is this not my book. (क्या ये मेरी किताब नहीं है।)
  20. Am I not a poor. (क्या मैं गरीब नहीं हूँ।)
  21. Are those Clothe not clean. (क्या ये साफ कपडे नहीं हैं।)
  22. Is this not her kite. (क्या यह उसकी पतंग नहीं है।)
  23. Is that not a Glass.. (क्या वह गिलास नहीं है।)
  24. Are you not illiterate. ( क्या तुम अनपढ़ नहीं हो।)
  25. Are you not fool.   (क्या तुम मूर्ख नहीं हो।)
  26. Are  you not my relative. (क्या तुम मेरे रिश्तेदार नहीं हो।)
  27. Are they not ugly.  (क्या तुम बदसूरत नहीं हो।)
  28. Are they not your sister. (क्या वे तुम्हारी बहिनें नहीं हैं।)
  29. Is that not my pencil. (क्या वो मेरी पेंसिल नहीं है।)
  30. Are these not my watch. (क्या ये मेरी घड़ीयां नहीं हैं।)
  31. Is this not your bicycle. (क्या ये तुम्हारी साईकल नहीं है।)
  32. Is the Raja not my friend. (क्या राजा मेरा दोस्त  नहीं है।)
  33. Is this not my factory. (क्या यह मेरी फैक्टरी नहीं है।)
  34. Is this not my laptop. (क्या ये मेरा लैपटॉप नहीं है।)
  35. Are these cow not mine. ( क्या ये गाय मेरी नहीं हैं।)
  36. Is this not my towel . ( क्या वो तौलिया मेरा नहीं है।)
  37. Are these not my books . (क्या ये मेरी किताबें नहीं हैं।)
  38. Is this not a thief. (क्या ये चोर नहीं है।)
  39. Are those not my books. (क्या वो मेरी किताबें नहीं हैं।)
  40. Is this not a old chair. (क्या ये पुरानी कुर्सी नहीं है।)

No comments:

Post a Comment

रोज बोले जाने वाले इंग्लिश वर्ड

DAILY USES WORD Whichever जो भी , कोई , जो जो However              फिर भी ...