Saturday, December 1, 2018

Interrogative Sentences

Part  -  4


Interrogative Sentences (प्रश्नवाचक वाक्य)

Rule :- Is/Am/Are + Sub + Noun/Adjective/Pronoun

Example :- 


  1. Is this a fan. (क्या यह एक पंखा है। )
  2. Is this cooler. ( क्या यह कूलर है।)
  3. Is this a car. ( क्या यह कार है।)
  4. Is this a book. (क्या यह एक किताब।)
  5. Is this is cloth. (क्या यह कपड़े है।)
  6. Is this chair. (क्या यह कुर्सी है।)
  7. Is this a table. (क्या यह एक मेज है।)
  8. Is this sleeper. (क्या यह चप्पल है।)
  9. Is these parents of Ram.   ( क्या ये राम के माता-पिता हैं।)
  10. Is he a doctor. ( क्या यह एक डॉक्टर है।)
  11. Am I a engineer. (क्या मैं इंजीनियर हूँ।)
  12. Am I a teacher. (क्या मैं एक अध्यापक हूँ।)
  13. Am I a student. (क्या मैं एक छात्र हूँ।)
  14. Is my name Shyam.(क्या मेरा नाम श्याम है।)
  15. Is this him food.  ( क्या यह उसका खाना है।)
  16. Is Seema her friend. ( क्या सीमा उसकी सहेली है।)
  17. Is Ramesh intelligent. ( क्या रमेश होशियार है।)
  18. Is that the food. (क्या वह खाना है।)
  19. Is this my book. (क्या ये मेरी किताब है।)
  20. Am I a poor. (क्या मैं गरीब हूँ।)
  21. Are those Clothe clean. (क्या ये साफ कपडे हैं।)
  22. Is this her kite. (क्या यह उसकी पतंग है।)
  23. Is that a Glass.. (क्या वह गिलास है।)
  24. Are you illiterate. ( क्या तुम अनपढ़ हो।)
  25. Are you fool.   (क्या तुम मूर्ख हो।)
  26. Are  you my relative. (क्या तुम मेरे रिश्तेदार हो।)
  27. Are they ugly.  (क्या तुम बदसूरत हो।)
  28. Are they your sister. (क्या वे तुम्हारी बहिनें हैं।)
  29. Is that my pencil. (क्या वो मेरी पेंसिल है।)
  30. Are these my watch. (क्या ये मेरी घड़ीयां हैं।)
  31. Is this your bicycle. (क्या ये तुम्हारी साईकल है।)
  32. Is the Raja my friend. (क्या राजा मेरा दोस्त है।)
  33. Is this my factory. (क्या यह मेरी फैक्टरी है।)
  34. Is this my laptop. (क्या ये मेरा लैपटॉप है।)
  35. Are these my cow. ( क्या ये गाय मेरी हैं।)
  36. Is this my towel . ( क्या वो तौलिया मेरा है।)
  37. Are these my books. (क्या ये मेरी किताबें हैं।)
  38. Is this a thief. (क्या ये चोर है।)
  39. Are those my books. (क्या वो मेरी किताबें हैं।)
  40. Is this a old chair. (क्या ये पुरानी कुर्सी है।)

No comments:

Post a Comment

रोज बोले जाने वाले इंग्लिश वर्ड

DAILY USES WORD Whichever जो भी , कोई , जो जो However              फिर भी ...